Daily Use Sentence Unnat Tuition Center

Welcome to Unnat Tuition Center 

               

Join Online/Offline Spoken English Course at Unnat Tuition Center
Click Here For Unnat Tuition Center Website


Basic Greetings & Conversations


1. Good morning! – शुभ प्रभात!


Click Here for Unnat Tuition Center Website

2. How are you? – आप कैसे हैं?



3. I am fine. – मैं ठीक हूँ।



4. What is your name? – आपका नाम क्या है?



5. My name is Rahul. – मेरा नाम राहुल है।



6. Where are you from? – आप कहाँ से हैं?



7. I am from Delhi. – मैं दिल्ली से हूँ।



8. Nice to meet you. – आपसे मिलकर अच्छा लगा।



9. See you soon. – फिर मिलेंगे।



10. Take care. – अपना ख्याल रखना।




Daily Routine Sentences


11. I wake up at 6 AM. – मैं सुबह 6 बजे उठता हूँ।



12. I brush my teeth. – मैं अपने दांत साफ करता हूँ।



13. I take a bath. – मैं नहाता हूँ।



14. I have breakfast at 8 AM. – मैं सुबह 8 बजे नाश्ता करता हूँ।



15. I go to school/college/office. – मैं स्कूल/कॉलेज/ऑफिस जाता हूँ।



16. I come back home at 5 PM. – मैं शाम 5 बजे घर लौटता हूँ।



17. I watch TV in the evening. – मैं शाम को टीवी देखता हूँ।



18. I have dinner at 9 PM. – मैं रात 9 बजे खाना खाता हूँ।



19. I go to bed at 11 PM. – मैं रात 11 बजे सोने जाता हूँ।



20. I sleep early. – मैं जल्दी सो जाता हूँ।




Common Expressions


21. What are you doing? – आप क्या कर रहे हैं?



22. I am studying. – मैं पढ़ रहा हूँ।



23. Please help me. – कृपया मेरी मदद करें।



24. Can you repeat that? – क्या आप इसे दोहरा सकते हैं?



25. I don’t understand. – मुझे समझ नहीं आ रहा है।



26. Speak slowly, please. – कृपया धीरे बोलें।



27. I am hungry. – मुझे भूख लगी है।



28. I am thirsty. – मुझे प्यास लगी है।



29. I am feeling tired. – मैं थका हुआ महसूस कर रहा हूँ।



30. Let’s go outside. – चलो बाहर चलते हैं।




Shopping & Asking for Help


31. How much does this cost? – यह कितने का है?



32. This is too expensive. – यह बहुत महंगा है।



33. Can you give me a discount? – क्या आप मुझे छूट दे सकते हैं?



34. I want to buy this. – मैं इसे खरीदना चाहता हूँ।



35. Where is the nearest ATM? – सबसे नजदीकी एटीएम कहाँ है?



36. Where is the washroom? – वॉशरूम कहाँ है?



37. Can you help me find this place? – क्या आप मुझे यह जगह ढूँढने में मदद कर सकते हैं?



38. I need a doctor. – मुझे डॉक्टर की जरूरत है।



39. I am lost. – मैं रास्ता भटक गया हूँ।



40. I need a cab. – मुझे एक टैक्सी चाहिए।




Making Requests & Apologies


41. Excuse me. – माफ कीजिए।



42. Please give me some water. – कृपया मुझे थोड़ा पानी दें।



43. Sorry, I am late. – माफ कीजिए, मैं देर से आया हूँ।



44. Can I sit here? – क्या मैं यहाँ बैठ सकता हूँ?



45. I didn’t mean to hurt you. – मेरा इरादा आपको चोट पहुँचाने का नहीं था।



46. May I use your phone? – क्या मैं आपका फ़ोन इस्तेमाल कर सकता हूँ?



47. Could you lend me your pen? – क्या आप मुझे अपनी पेन उधार दे सकते हैं?



48. I will try my best. – मैं अपनी पूरी कोशिश करूँगा।



49. Don’t worry! – चिंता मत करो!



50. Let’s go together. – चलो साथ चलते हैं।


Basic Conversations


51. What is going on? – क्या चल रहा है?



52. Nothing much. – कुछ खास नहीं।



53. Where are you going? – आप कहाँ जा रहे हैं?



54. I am going to the market. – मैं बाजार जा रहा हूँ।



55. Do you have a pen? – क्या आपके पास पेन है?



56. Yes, I have one. – हाँ, मेरे पास है।



57. No, I don’t have. – नहीं, मेरे पास नहीं है।



58. Can you give me your book? – क्या आप मुझे अपनी किताब दे सकते हैं?



59. Sure, here it is. – हाँ, यह लीजिए।



60. What do you want? – आपको क्या चाहिए?





---


Home & Family Conversations


61. Where is mom? – माँ कहाँ हैं?



62. She is in the kitchen. – वह रसोई में हैं।



63. What is dad doing? – पापा क्या कर रहे हैं?



64. He is watching TV. – वह टीवी देख रहे हैं।



65. Is your brother at home? – क्या आपका भाई घर पर है?



66. No, he has gone to school. – नहीं, वह स्कूल गया है।



67. What’s for dinner tonight? – आज रात के खाने में क्या है?



68. I am feeling sleepy. – मुझे नींद आ रही है।



69. Please switch off the light. – कृपया लाइट बंद कर दो।



70. Wake me up at 6 AM. – मुझे सुबह 6 बजे उठा देना।





---


Polite Requests & Responses


71. Can I borrow your notebook? – क्या मैं आपकी नोटबुक ले सकता हूँ?



72. Yes, you can. – हाँ, ले सकते हो।



73. Sorry, I am using it. – माफ़ कीजिए, मैं इसका इस्तेमाल कर रहा हूँ।



74. Please call me later. – कृपया मुझे बाद में कॉल करें।



75. Can I come in? – क्या मैं अंदर आ सकता हूँ?



76. May I sit here? – क्या मैं यहाँ बैठ सकता हूँ?



77. Yes, please. – हाँ, बैठिए।



78. No problem. – कोई बात नहीं।



79. Thank you very much! – आपका बहुत धन्यवाद!



80. You are welcome! – आपका स्वागत है!





---


Talking About Feelings


81. I am very happy today! – मैं आज बहुत खुश हूँ!



82. I am feeling sad. – मैं उदास महसूस कर रहा हूँ।



83. Are you angry? – क्या आप गुस्सा हैं?



84. No, I am just tired. – नहीं, मैं बस थका हुआ हूँ।



85. I am hungry, let’s eat something. – मुझे भूख लगी है, कुछ खाते हैं।



86. I am not feeling well. – मैं ठीक महसूस नहीं कर रहा हूँ।



87. It is very cold today. – आज बहुत ठंड है।



88. I am excited about the trip! – मैं इस यात्रा को लेकर उत्साहित हूँ!



89. Don’t be sad, everything will be fine. – उदास मत हो, सब ठीक हो जाएगा।



90. You look very happy today! – आप आज बहुत खुश लग रहे हैं!





---


At the Market/Shopping


91. I want to buy some vegetables. – मुझे कुछ सब्जियाँ खरीदनी हैं।



92. How much is this? – यह कितने का है?



93. This is very expensive. – यह बहुत महंगा है।



94. Can you reduce the price? – क्या आप कीमत कम कर सकते हैं?



95. Give me one kilo of apples. – मुझे एक किलो सेब दें।



96. Do you have fresh fruits? – क्या आपके पास ताजे फल हैं?



97. I need some rice. – मुझे कुछ चावल चाहिए।



98. Where is the billing counter? – बिलिंग काउंटर कहाँ है?



99. Can I pay by card? – क्या मैं कार्ड से भुगतान कर सकता हूँ?



100. Please give me a carry bag. – कृपया मुझे एक थैला दीजिए।





---


At the Restaurant


101. Can I get the menu, please? – क्या मुझे मेन्यू मिल सकता है?



102. What is today’s special? – आज का स्पेशल क्या है?



103. I will have a cup of tea. – मैं एक कप चाय लूँगा।



104. Please bring some water. – कृपया थोड़ा पानी लाएँ।



105. The food is very tasty! – खाना बहुत स्वादिष्ट है!



106. This dish is too spicy. – यह डिश बहुत तीखी है।



107. I need some more rice. – मुझे थोड़ा और चावल चाहिए।



108. Can I get the bill, please? – क्या मुझे बिल मिल सकता है?



109. Here is your bill. – यह रहा आपका बिल।



110. Keep the change. – बाकी पैसे रख लीजिए।





---


At the Bank/Post Office


111. I want to open a bank account. – मैं एक बैंक खाता खोलना चाहता हूँ।



112. Where is the ATM? – एटीएम कहाँ है?



113. Please deposit this money. – कृपया यह पैसा जमा करें।



114. I want to withdraw ₹5000. – मैं ₹5000 निकालना चाहता हूँ।



115. Can I transfer money online? – क्या मैं ऑनलाइन पैसा भेज सकता हूँ?



116. Where is the post office? – डाकघर कहाँ है?



117. I want to send a parcel. – मैं एक पार्सल भेजना चाहता हूँ।



118. How long will it take to deliver? – डिलीवरी में कितना समय लगेगा?



119. Please sign here. – कृपया यहाँ हस्ताक्षर करें।



120. Thank you for your service. – आपकी सेवा के लिए धन्यवाद।





---


Talking About Weather


121. It is very hot today. – आज बहुत गर्मी है।



122. It is raining outside. – बाहर बारिश हो रही है।



123. The weather is very pleasant. – मौसम बहुत सुहाना है।



124. It is very cold in December. – दिसंबर में बहुत ठंड होती है।



125. The sun is shining brightly. – सूरज तेज चमक रहा है।



126. There is a strong wind blowing. – तेज हवा चल रही है।



127. I think it will rain today. – मुझे लगता है कि आज बारिश होगी।



128. It is foggy outside. – बाहर कोहरा है।



129. The weather forecast says it will be sunny. – मौसम पूर्वानुमान के अनुसार धूप निकलेगी।



130. I love the winter season. – मुझे सर्दी का मौसम पसंद है।

Comments

Popular posts from this blog

Best Self Introduction Guide Step by step Unnat Tuition Center

class 6th ncert math chapter 3rd

class 6th math chapter 2 ncert